इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी भारत में शीर्ष इलेक्ट्रिक व्हीकल  निर्माता

इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी भारत में शीर्ष इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता

एजुकेशन

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) पारिस्थितिकी तंत्र बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में है। हालांकि, केंद्र सरकार ने पहले ही अपनी महत्वाकांक्षी FAME (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ (हाइब्रिड) और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) नीति के दूसरे चरण की घोषणा कर दी है और इसका उद्देश्य देश भर में ईवी अपनाने को बढ़ावा देना है।
नीति आयोग के अनुसार, भारतीय ईवी उद्योग देश में इलेक्ट्रिक कारों, इलेक्ट्रिक स्कूटरों और इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक बसों को अपनाने में तेजी लाते हुए 2030 तक कुल मिलाकर लगभग 300 बिलियन डॉलर जोड़ सकता है। यहां देश के शीर्ष 10 ईवी निर्माताओं की सूची दी गई है:

हीरो इलेक्ट्रिक(HERO ELECTRIC)

हीरो समूह का एक हिस्सा हीरो इलेक्ट्रिक पहले ही देश मेंलेटेस्ट इलेक्ट्रिक एक दर्जन से अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल उतार चुका है। कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में सबसे आगे चलने वालों में से रही है और इसके पास इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के साथ-साथ इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर भी हैं। अपनी ईआर सीरीज, ई2 सीरीज और ई5 सीरीज में हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा, एनवाईएक्स, फ्लैश और फोटोन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक श्रृंखला पेश करता है।

टाटा मोटर्स(TATA MOTORS)

Tata Motors इलेक्ट्रिक कार टाटा ने हाल ही में Nexon को लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार में भी पेश किया है जिसे ZIPTRON तकनीक के साथ पेश किया गया है। कंपनी नेक्सॉन ईवी को सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 15-17 लाख रुपये के प्राइस ब्रैकेट में लॉन्च करेगी और देश में ईवीएस इलेक्ट्रिक कार का भविष्य से संबंधित अक्सर चिंता के मुद्दों को संबोधित करने के लिए 300 किमी की रेंज का लक्ष्य रखेगी। इसने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) को इलेक्ट्रिक वर्जन में टाटा टिगोर की आपूर्ति भी की है।

महिंद्रा इलेक्ट्रिक(Mahindra Electric)

महिंद्रा ने अपनी पहली और बहुत प्रसिद्ध रेवा लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार के साथ देश में इलेक्ट्रिक कार का भविष्य क्रांति का नेतृत्व किया। इन वर्षों में महिंद्रा इलेक्ट्रिक कार प्राइस कंपनी ने विभिन्न खंडों में विविधता लाई है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारऔर महिंद्रा ई2ओ, महिंद्रा ईअल्फा मिनी, महिंद्रा ईसुप्रो, महिंद्रा ट्रेओ और महिंद्रा ईवेरिटो जैसे इलेक्ट्रिक वैन, इलेक्ट्रिक ऑटो और ई-थ्री व्हीलर की एक श्रृंखला पेश की है।

बीवाईडी ओलेक्ट्रा(BYD OLECTRA)

इलेक्ट्रिक बसों के क्षेत्र में अग्रणी ओलेक्ट्रा बीवाईडी ने देश में लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार विभिन्न राज्य परिवहन उपक्रमों में 100 से अधिक इलेक्ट्रिक व्सहीकल बसे ,सस्ती इलेक्ट्रिक कार बेचने का दावा किया है। तेलंगाना स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन द्वारा 12 मीटर लंबाई में फैली लगभग 40 ई-बसों को ओलेक्ट्रा बीवाईडी द्वारा आपूर्ति की गई है।

अशोक लीलैंड(Ashok Leyland)

दुनिया की चौथी सबसे बड़ी बस निर्माता अशोक लीलैंड ने 2016 में अपना पहला इलेक्ट्रिक बस सर्किट और 2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो में सर्किट एस का अनावरण किया। कंपनी का दावा है कि उसकी इलेक्ट्रिक बसें भारतीय परिस्थितियों के लिए डिज़ाइन की गई हैं और उसने इलेक्ट्रिक व्हीकल डोमेन में अपनी विशेषज्ञता बढ़ाने और देश में ई-मोबिलिटी की जरूरतों को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रिक बसों में बैटरी स्वैपिंग शुरू करने के लिए सन मोबिलिटी के साथ करार किया है।

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक(Hyundai Kona electric)

भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल पारिस्थितिकी तंत्र को चार्ज करते हुए, हुंडई ने भारत में 452 किमी की एआरएआई-प्रमाणित रेंज के साथ अपना कोना ईवी लॉन्च किया। उत्कृष्ट चार्जिंग और डिस्चार्जिंग दक्षता के लिए पारंपरिक निकल-मेटल हाइब्रिड बैटरी के मुकाबले कोना लिथियम-आयन पॉलीमर बैटरी से लैस है। कंपनी का दावा है कि ईवी को भारतीय परिचालन स्थितियों के लिए इसे और अधिक उपयुक्त बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

कंपनी की सबसे प्रतिष्ठित कारों में से एक टाटा सिएरा के 2022 में भारतीय बाजार में वापसी करने की उम्मीद है। इसे पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया गया था।

Renault K ZE कंपनी की Kwid हैचबैक पर आधारित है और इसकी कीमत Renault Zoe से अधिक होने की उम्मीद है। कार को 2020 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था और यह 26.8kWh बैटरी पैक से लैस है जिसकी अधिकतम रेंज 260 किमी है।

Nexon EV की सफलता के बाद Tata Tata Altorz EV को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. Altroz EV को कंपनी के नए Agile Light Advanced (ALFA) प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। इसे पहली बार 2019 जिनेवा मोटर शो के दौरान प्रदर्शित किया गया था और यह कंपनी की ज़िपट्रॉन तकनीक के साथ आएगा। यह 250 से 300 किमी के बीच की रेंज पेश करने की उम्मीद है।

ब्रिटिश एमजी ब्रांड एक प्रीमियम ईवी प्रदान करता है, जो भारत में शीर्ष इलेक्ट्रिक कारों में से एक के रूप में गिना जाता है। यह Tata Nexon EV जैसी ही मोटर द्वारा संचालित है।

प्रभावशाली ढंग से डिजाइन की गई इस एसयूवी में 448-लीटर बूट स्पेस, डायमंड-कट मशीनी अलॉय व्हील्स और पावर-असिस्टेड इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग सहित कई शानदार विशेषताएं हैं। यह 353 एनएम का जबरदस्त टॉर्क भी पैदा कर सकता है।

बैटरी क्षमता – 44.5kWh
प्रति चार्ज दूरी- 340 किमी / पूर्ण शुल्क
रिचार्ज टाइम – 50 मिनट में फास्ट चार्जिंग। सामान्य चार्ज में 6-8 घंटे लगते हैं।
कीमत – 20.88 लाख रुपये से शुरू

Mahindra की एक और पेशकश, e-Verito e2oPlus के विपरीत एक सेडान है। यह समान एसी-इंडक्शन, थ्री-फेज मोटर से लैस है।

हालांकि, यह वाहन लगभग 510-लीटर का एक विशाल बूट स्पेस प्रदान करता है, जो इसे बड़े बैग और उपकरणों को ढोने के लिए एकदम सही बनाता है।

अतिरिक्त सुविधाओं में इलेक्ट्रो-हाइड्रोलिक पावर स्टीयरिंग और ट्यूबलेस स्टील व्हील शामिल हैं। हालाँकि, यह केवल डायमंड व्हाइट शेड में उपलब्ध है।

बैटरी क्षमता – 21.2kWh
प्रति शुल्क दूरी – 140 किमी / पूर्ण शुल्क
रिचार्ज टाइम – 1 घंटे 45 मिनट में फास्ट चार्जिंग।
कीमत- 10.11 लाख रुपये से शुरू।

2018 निसान लीफ निकट भविष्य में एक नया रूप प्राप्त करने के लिए तैयार है। बेहतर बैटरी क्षमता के साथ, यह आगामी वाहन 320Nm पीक टॉर्क के साथ 148bhp की पावर देने में सक्षम होगा।

इसके अलावा, रिपोर्ट्स में कहा गया है कि निसान दो अलग-अलग मॉडल पेश करना चाह रही है, जिसमें बेस वेरिएंट में 50kWh की बैटरी होगी। इसके बजाय प्रीमियम वेरिएंट में 75kWh की बैटरी हो सकती है।

बैटरी क्षमता – 50 kWh और 75 kWh
प्रति शुल्क दूरी – 400 किमी / पूर्ण शुल्क
रिचार्ज का समय – 8 घंटे से 16 घंटे के बीच।
अपेक्षित कीमत- 35 लाख रुपये से 40 लाख रुपये के बीच।
अपेक्षित लॉन्च तिथि – फरवरी 2021

ईवी खंड मूल्य श्रृंखला में भारतीय निर्माताओं के लिए एक बड़ी व्यावसायिक क्षमता प्रदान करता है जिसमें निर्माता, व्यापारी और साथ ही सेवा प्रदाता शामिल हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल रेंज की चिंता के साथ-साथ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की अनिश्चितता देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने के लिए बाधाएं खड़ी कर रही है। कम वॉल्यूम सेगमेंट के बावजूद, देश में इलेक्ट्रिक वाहन और इसके निर्माता तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि, ईवी को अपनाना काफी हद तक ओईएम, स्टार्ट-अप, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स के साथ-साथ बैटरी निर्माताओं के साथ आने और एक सहयोगी भागीदारी का लक्ष्य रखने वाले हितधारकों पर निर्भर करेगा।

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