लड़कियों के नाम की लिस्ट 2021|गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021.

लड़कियों के नाम की लिस्ट 2021|गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021.

एजुकेशन

लड़कियों के नाम की लिस्ट 2021 बच्ची के नाम: अभी भी उलझन में है कि अपनी बेटी का नाम क्या रखा जाए? यहां लवली गर्ल नेम्स हिंदू बच्चियों के नामों के साथ-साथ उनके अर्थ भी दिए गए हैं। सूची की जाँच करें और पता करें कि आपकी छोटी लड़की को कौन सा नाम सबसे अच्छा लगता है।दो अक्षर वाले लड़कियों के नाम या तीन अक्षर से लड़कियों के नाम हम आपको दुनिया का सबसे अच्छा नाम लड़कियों का शेयर करेंगे.आज कल नाम को लोग बहुत तवाजू देते है इसलिए बच्चो के जन्म से पहले ही सोच लेते है यदि लड़का हो तो ऐसे या लड़की हो तो सब अपने अनुसार नाम पसंद करते है यकीन मानो ट्रेंड नाम चुना बहुत मुश्किल होता है परन्तु नाम से ही पहचान मिलती है इसलिए नाम चुनते वक़्त हमे ध्यान रखना पड़ता है वैसे तो लोग नाम रखने के लिए पंडित,ज्योतीस या शास्त्र का चयन करते है जो बहुत लाबकारी होता जातक के अनुसार नाम को रखना उच्च्तम है जिस से आप कुछ नाम संग्रह कर सकते है जो की हमने कुछ नाम आप को दिया है.

बेबी गर्ल नेम्स हिन्दू मॉडर्न

आध्या (पहली शक्ति)

अनन्या (असीम)

अर्ना (लक्ष्मी देवी)

अद्विका (दुनिया)

भावना (पवित्रता)

बृंदा (तुलसी)

बिनीता (मामूली)

छाया (जीवन)

चक्रिका (लक्ष्मी)

चारा (चुप)

दक्ष (पृथ्वी)

धृति (साहस)

दारिका (युवती)

एकजा (एकमात्र संतान)

इला (ओक)

एस्टा (प्यार करने वाला)

इशिका (डार्ट)

ईशाना (इच्छा)

एकिया (दया)

फोरम (सुगंधित)

फलक (बहादुर)

गीतिका (सौंदर्य)

गायत्री (वेदों की माता)

गुलिक (मोती)

हीरल (चमकदार)

हेमांगिनी (चमेली)

हेमल (अच्छे दिमाग वाला)

ईशानी (भगवान शिव की पत्नी)

इदिका (पृथ्वी)

जीविका (पानी)

जीरा (सुंदर)

काशवी (चमकता हुआ)

कृष्ण (दिव्य)

कल्कि (सफेद घोड़ा)

लास्य (देवी पार्वती द्वारा किया गया नृत्य)

लेख (लेखन)

मिहिका (धुंध)

मायरा (प्रिय)

न्यारा (देवी सरस्वती की सुंदरता)

ऊरवी (पृथ्वी)

ओशी (दिव्य)

पीहू (पक्षी की बकबक)

प्रिशा (भगवान का उपहार)

रिद्धि (भाग्य)

​​राभ्या (पूजा)

सायरा (राजकुमारी)

श्रव्य (संगीतमय स्वर)

तुरवी (श्रेष्ठ)

यशिका (सफलता)

नाम के प्रति लोगो के राय

हमारे नाम हमारी पहचान का एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे गहरे व्यक्तिगत, सांस्कृतिक, पारिवारिक और ऐतिहासिक संबंध रखते हैं। वे हमें यह भी बताते हैं कि हम कौन हैं, जिन समुदायों में हम हैं, और दुनिया में हमारी जगह है।हर किसी का जीवन का एक अनूठा उद्देश्य होता है और आपका उद्देश्य दूसरों को तभी पता चलेगा जब आपके पास एक नाम होगा, यानी एक ऐसी पहचान जो लोगों को आपसे संबंधित होने में मदद करे। मैं आपको X, Y, या Z के रूप में संबोधित नहीं कर सकता। आपका एक नाम है और वह विशिष्ट रूप से आपका है।नाम की कोई प्रासंगिकता नहीं है।केवल और केवल अगर आपको अपने बाहर की दुनिया से कोई संबंध है, वह भी इंसानों से संबंधित है, तो आपको एक नाम की आवश्यकता है। वास्तव में अगर मैं इसे बेहतर परिप्रेक्ष्य में रखूं, तो आपको किसी नाम की आवश्यकता नहीं है, दुनिया को आपको संबोधित करने के लिए एक नाम की आवश्यकता है। वे तुम्हारे नाम का इस्तेमाल तुम पर गुलाब और पत्थर फेंकने के लिए करेंगे।लेकिन दोनों में से किसी को भी बकवास मत दो, क्योंकि यह आप नहीं हैं जिन्हें इन प्रशंसाओं या घृणा के साथ परोसा जा रहा है, यह आपका नाम है।

नाम की रूचि

अपने नाम में खुद को खो मत जाना, जान लो कि कोई भी शरीर आपको वास्तव में नहीं जानता, केवल आप ही खुद को जानते हैं, और आप सिर्फ जीवन का एक टुकड़ा हैं। क्या आपको कभी खुद से बात करने के लिए अपना नाम पुकारना पड़ता है? अगर आपको भूख लगती है तो आप एक रेस्तरां में जाते हैं, और वेटर सोचता है कि “एबीसी”, खाना ऑर्डर करने के लिए आना है। मुझे मिल रहा है?और जीने के लिए किसी नाम की जरूरत नहीं होती। केवल एक व्यवसाय के साथ एक पहचान के लिए एक ब्रांड नाम की आवश्यकता होती है। यह सिर्फ एक नाम है जिसे आपको एक आदमी के रूप में अपने कार्यों के साथ सजाने की जरूरत है, अब आप इसे अच्छी तरह से या बुरी तरह से करते हैं, यह दुनिया पर इस ब्रांड के प्रक्षेपण को परिभाषित करेगा और यही वह है। एक व्यवसाय अच्छा चल सकता है, या गलत हो सकता है, आपको इससे इतना जुड़ाव रखने की आवश्यकता नहीं है, कि आप अपने आप से जीवन खो दें। एक ऐसा जीवन जो बिना नाम के पैदा हुआ था, उद्देश्य कम और इच्छा कम। याद रखें कि हर सफल नाम या बदनाम नाम के पीछे एक पुरुष / महिला होती है जिसे हम कभी नहीं देखते।नाम यहाँ हमारे शारीरिक और मानसिक लक्षणों के अलावा किसी बाहरी चीज़ से हमारी पहचान को अलग करने और स्पष्ट करने के लिए हैं। यह सभी को कागज द्वारा व्यवस्थित करने का एक तरीका है।

नाम की कीमत और सहजता

अगर हमारे पास नाम नहीं होते तो यह बहुत अराजक होता। जब आप समूह में हों तो आप किसी मित्र को कैसे संदर्भित करेंगे? आप किसी को फ़ोन पर कैसे कॉल करेंगे? आप किसी के बारे में कैसे बोल सकते हैं जब सुनने वाला नहीं जानता कि आप किससे बात कर रहे हैं?अब नाम इस बात का हिस्सा बन रहे हैं कि हम कौन हैं। आप जिस व्यक्ति से अभी मिले हैं, उसे सबसे पहली बात आपका नाम है। जब लोग किसी के बारे में सोचते हैं तो वे नाम को दूसरे व्यक्ति की पूरी छवि के साथ जोड़ देते हैं। यह हमारे लिए एक साधारण शब्द से ज्यादा कुछ है।कॉलेज के पहले दो सप्ताह, मैंने अधिक से अधिक लोगों से मिलने की कोशिश की। मैंने सारे नाम याद रखने की कोशिश की। जब मैंने उनसे दोबारा मुलाकात की और उनका नाम ठीक से याद किया, तो वे हैरान और प्रसन्न होंगे। वे महत्वपूर्ण महसूस करेंगे क्योंकि उनके पास कोई ऐसा व्यक्ति था जो उन्हें सही ढंग से पहचान रहा था और उन्हें शक्तिशाली महसूस करा रहा था। और अब जिन लोगों को मुझे उनका नाम याद आया उनमें से अधिकांश दूसरों की तुलना में मेरे साथ अलग तरह से व्यवहार करते हैं..व्यक्ति का नाम उनकी अपनी पहचान और व्यक्तित्व से सबसे बड़ा संबंध है। कुछ लोग कह सकते हैं कि यह उस व्यक्ति के लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण शब्द है। … जब कोई हमसे मिलने के बाद हमारा नाम याद करता है, तो हम सम्मान और अधिक महत्वपूर्ण महसूस करते हैं। यह हम पर सकारात्मक और स्थायी प्रभाव डालता है।


Spread the love

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.